आम के पत्ते पानी में उबालकर पीने के फायदे

By Shrishti Chaubey
2023-07-22,10:31 IST

आम के पत्ते रंग में हरे होने के साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। इसलिए आम के पत्तों को पानी में उबालकर सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं।

कैसे बनाएं?

आम के पत्तों का पानी बनाने के लिए 3-4 आम के पत्ते धो लें। 250 ml पानी में इन पत्तों को डालकर उबालें। पानी आधा होने पर छान कर ठंडा होने दें। फिर शहद मिलाकर सेवन करें।

वजन घटाएं

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में आम के पत्तों का पानी शामिल करें। पानी में आम के पत्ते उबालें और छानकर सुबह खाली पेट सेवन करने से मोटापा कम कर सकते हैं।

डायबिटीज में

आम के पत्तों का पानी शुगर लेवल कम कर सकता है। आम के पत्ते में ऐसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो इंसुलिन के प्रोडक्शन में मदद करते हैं। वहीं, रातभर के लिए पानी में इन पत्तों को भिगोकर भी पी सकते हैं।

अस्थमा में

अस्थमा के मरीजों के लिए आम के पत्तों का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पानी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सांस से जुड़ी समस्या, गले का दर्द और खांसी दूर कर सकते हैं।

पथरी

आम के पत्तों को पानी में उबालकर पीना पथरी की समस्या में लाभदायक है। आम के पत्तों के पानी का सेवन रोज करने से पथरी की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है।

पाचन में

आपके पाचन के लिए भी आम के पत्तों का पानी फायदेमंद है। इस पानी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसलिए पानी में इन पत्तों को उबालकर सेवन करें।

आम पत्ते के पोषक तत्व

  • विटामिन A
  • विटामिन B
  • विटामिन C
  • फ्लेवोनोइड्स
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स
  • पानी में आम के पत्ते उबालकर पीना स्वास्थ्य के लिए गुणकारी है। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com