मूड स्विंग्स होने पर क्या खाना चाहिए?

By Shrishti Chaubey
2023-07-22,10:33 IST

हार्मोनल बदलाव के कारण कई बार मूड स्विंग्स की दिक्कत झेलनी पड़ती है। वहीं, कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से मूड स्विंग्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो मूड स्विंग्स से राहत दिला सकते हैं। इसलिए मूड को बेहतर बनाने के लिए एवोकाडो का सेवन करें।

दही

फर्मेंटेड फूड्स में दही का नाम शामिल है, जो प्रोटीन से भरपूर होता है। इसलिए मूड स्विंग्स से छुटकारा पाने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं, जो स्किन के लिए भी हेल्दी है।

चॉकलेट

अपने मूड को सुधारने के लिए चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्व बॉडी में हैप्पी हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ा सकते हैं। इसलिए डार्क चॉकलेट खाएं।

ड्राई फ्रूट्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ड्राई फ्रूट्स आपके मूड को अच्छा बना सकते हैं। इसलिए अखरोट, पिस्ता और बादाम जैसे सूखे फलों का सेवन करें।

ब्लूबेरी

मूड स्विंग्स की समस्या दूर करने के लिए डाइट में ब्लूबेरी शामिल करें। ब्लूबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो मूड को बूस्ट कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मूड को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए मूड स्विंग्स दूर करने के लिए हरी सब्जियां खाएं।

मूड स्विंग्स से राहत पाने के लिए इन फूड्स का सेवन करें। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com