आंखों की सफाई कैसे करें?

By Shrishti Chaubey
2023-07-21,19:00 IST

सिर्फ शरीर और चेहरा ही नहीं बल्कि आपकी आंखों को भी सफाई की जरूरत होती है। इसलिए इन आसान तरीकों से आंखों को साफ करने से आंखों से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।

पानी

आंखों की नियमित सफाई करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल असरदार है। इसलिए आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से आंखों में मौजूद गंदगी बाहर निकलने के साथ आंखों को हाइड्रेटेड भी रख सकते हैं।

पलके घुमाएं

कई बार तेज हवा चलने से याद प्रदूषण के कारण आंखों में छोटे-छोटे कण चले जाते हैं। इसलिए अपनी पलकों को ऊपर नीचे दाएं बाएं और गोल गोल घुमाने पर आंखों में गई गंदगी बाहर निकल सकती है।

गुलाब जल

घर में बनाए गए गुलाब जल की एक से दो बूंदों को आंखों में डालें। वहीं, कॉटन को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखने से भी आंखों की गंदगी साफ होने से साथ दर्द से राहत मिल सकती है।

खीरा

आंखों पर खीरे का रस लगाने या फिर खीरे के टुकड़ों को कुछ देर के लिए रखने से कई लाभ मिलते हैं। इससे आंखों का दर्द, गंदगी और सूखापन दूर करने में मदद मिलती है।

चश्मा लगाएं

घर से बाहर निकलते वक्त चश्मा लगाने से आंखों को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। आंखों में चश्मा लगाने से धूल मिट्टी और प्रदूषण से आंखों का बचाव कर सकते हैं।

गर्म सेंक

आंखों की गंदगी निकालने के लिए साफ सूती कपड़े की मदद ले सकते हैं। गंदगी निकालने के बाद आंखों को पानी से धो लें। इसके बाद दोनों हथेलियों को रगड़ कर आंखों पर रखें।

आई ड्राप

आंखों की गंदगी साफ करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गयी आई ड्राप की 1 से 2 बूंदें आंखों में दाल सकते हैं। ध्यान रखें आई ड्रॉप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें और एक्सपायरी डेट चेक करना न भूलें

आंखों को साफ करने के लिए घरेलू टिप्स को फॉलो करें। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com