स्कैल्प से सीबम (नैचुरल ऑयल) कम करने के उपाय

By Shrishti Chaubey
2023-07-22,10:32 IST

कुछ लोगों के स्कैल्प में ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, जो ऑयली बालों का कारण भी बनता है। इसलिए ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए इन आसान तरीकों को अपनाएं।

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर की मदद से स्कैल्प का ऑयल कम किया जा सकता है। इसलिए एक कप पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर बालों को शैम्पू करने के बाद धोएं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो स्कैल्प का ऑयल कम कर सकता है। इसलिए कोकोनट ऑयल में टी ट्री ऑयल की 10-12 बूंदें मिलाकर अपने बालों में लगाएं।

एलोवेरा-नींबू

एंटी-फंगल गुण से भरपूर एलोवेरा जेल आपके बालों का ऑयल कम कर सकता है। इसलिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प में 30 से 40 मिनट के लिए लगा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

स्कैल्प का ऑयल कम करने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाएं। बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, जो स्कैल्प ऑयल कम कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में उबालकर बालों में लगाने से स्कैल्प के ऑयल से राहत मिल सकती है। ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को हेल्दी और शाइनी बना सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी-टमाटर रस

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ चेहरे बल्कि स्कैल्प का ऑयल भी कम कर सकती है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का पेस्ट बनाकर स्कैल्प में आधे घंटे के लिए लगाएं।

स्कैल्प का ऑयल कम करने के लिए इन घरेलू टिप्स को फॉलो करें। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com