फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटी खाने से पेट हो सकता है खराब

By Anuj Tiwari
2023-07-21,19:19 IST

फ्रिज में आटा रखने की आपकी यह आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। जब आप बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं, तो उसमें कई तरह के रसायनिक बदलाव आते हैं। आइए जानते हैं ये बदलाव आपकी सेहत के लिए किस तरह हानिकारक हैं -

पाचन के लिए हानिकारक

फ्रिज में रखे बासी आटे से बनी रोटी का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है। बासी रोटी में बैक्टीरिया काफी तेजी से फैलता है, जो पाचन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और आपको अपच और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

श्वसन संबंधी समस्या

फ्रिज में रखे बासी आटे का सेवन करने से श्वसन संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, जी हां बासी रोटी में बैक्टीरिया की वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे गले, मुंह में दर्द होने लगता है।

कमजोर इम्यून सिस्टम

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो आपको आसानी से कई बीमारियों का शिकार बना सकता है।

उल्टी-मतली की समस्या

फ्रिज में रखे बासी आटे से बनी रोटी का सेवन करने से जी मिचलाने या मतली जैसी समस्या भी हो सकती है, जी हां क्योंकि बासी रोटी में कई बार फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, जिसकी वजह से मतली और जी मचलाने जैसी समस्या होने लगती है।

अपच की समस्या

फ्रिज में रखे बासी आटे से बनी रोटी में बैक्टीरिया तेजी से पैदा होते है, जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बासी रोटी खाने की वजह से अपच और दस्त आदि जैसी समस्या भी हो सकती है।

इसलिए फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटी के सेवन से परहेज करना चाहिए। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com