ऑयली स्किन वाले गर्मियों में लगाएं ये 6 फैस पैक

By Shrishti Chaubey
2023-07-22,10:33 IST

ऑयली स्किन होने पर गर्मियों में एक्स्ट्रा ऑयल और पसीने के चलते पिंपल्स, ब्लैकहेड्स पर व्हाइटहेड्स हो सकते हैं। इसलिए गर्मियों में इन फैसपैक्स की मदद से ऑयली स्किन को हेल्दी बनाएं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी मौजूद होती है, जो मुंहासों से राहत दिला सकती है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल, दही या छाछ मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।

नीम

नीम की पत्तियां गर्मियों में पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर कर सकती हैं। इसलिए नीम की पत्तियों के पेस्ट में दही या एक चुटकी हल्दी मिलाकर आधे घंटे तक लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा के जेल में हल्दी, खीरे का रस या चंदन का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एंटी-फंगल प्रॉपर्टी वाले एलोवेरा के जेल से चेहरा का एक्स्ट्रा ऑयल कम कर सकते हैं।

हल्दी

एक चम्मच हल्दी में 3 चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच शहद और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे तक लगाएं। ये पेस्ट आपकी ऑयली स्किन पर ग्लो ला सकता है।

चंदन

चंदन में हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी भी पायी जाती है। इसलिए चंदन के पाउडर में दही या कच्चा दूध मिलाकर लगाने से एक्सट्रा ऑयल और दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलेगी।

संतरे का पाउडर

संतरे के छिलके के पाउडर में मुल्तानी मिट्टी या चंदन का पाउडर मिलाएं। फिर इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगा सकते हैं।

ऑयली स्किन को गर्मियों में ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये फैसपैक्स। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com