पीरियड्स में दर्द से आराम पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

By Anuj Tiwari
2023-07-21,19:35 IST

पीरियड्स में महिलाओं के शरीर में सूजन और दर्द की समस्या होने लगती है, जिससे आराम पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। आइये जानते हैं पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाने वाले तरीकों के बारे में -

पैरों की मालिश

पैरों की मालिश करने से भी पीरियड्स के दौरान होरहे कमर का दर्द कम हो सकता है। पैरों में पूरी बॉडी के एक्यूप्रेशर पॉइंट मौजूद, जिस कारण पैरों की मालिश कर आप पीरियड्स में आराम पा सकते हैं।

अदरक का सेवन करें

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो पीरियड्स के दौरान दर्द और सूजन को दूर करते हैं। आप अदरक को पीसकर पानी में उबालकर इस पानी को पी सकते हैं। आप चाहें तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं।

नमक की सिकाई

नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट पाया जाता है, जो पीरियड्स के दौरान हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

खूब पानी पिएं

पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन होता है, जो पीरियड्स के दर्द को बढ़ाता है। पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है। ऐसे में रोजाना आप 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

हल्दी का दूध पिएं

पीरियड्स के कारण शरीर में दर्द हो रहा है, तो आप दूध के साथ हल्दी का सेवन करें। दूध को अच्छे से गर्म कर लें। इसमें हल्दी मिलाकर पिएं। इससे पेट और कमर का दर्द बहुत जल्दी कम हो जाएगा।

लैवेंडर तेल से मालिश करें

लैवेंडर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पीरियड्स के दौरान शरीर की सूजन और दर्द को कम करते हैं। लैवेंडर के तेल से मालिश करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा।

इन तरीकों की मदद से आप पीरियड्स के दर्द से आराम पा सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com